Home / हेल्थ टिप्स / सर्दियों के मौसम में कैसे रहें स्वस्थ, सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ टिप्स

सर्दियों के मौसम में कैसे रहें स्वस्थ, सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ टिप्स

सर्दियों का मौसम

सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है सर्दियों का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है सर्दियां होती ही इतनी लुभावनी है कि सब सर्दियों के आने का इंतजार करते रहते हैं ।

लेकिन हां , सर्दियों में बीमार पड़ने के खतरे में ज्यादा रहते हैं ।सर्दियों में बार-बार ठंड लगने से अक्सर हम भी जा बीमार पड़ जाते हैं।

जिसकी वजह से हम खुलकर सर्दियों का आनंद भी नहीं उठा पाते हैं । आज हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं कि अपने शरीर को स्वस्थ रखते हुए हम कैसे पूरी सर्दियों का मजा लें और अपने स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखें।

1. प्रोटीन की मात्रा में बढ़ोतरी करने से

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से हमारे शरीर में उसे पचाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। जिससे हमारे शरीर में अच्छी खासी उसमें पैदा हो जाएगी जिससे शरीर गर्म रहेगा और हमारी इम्यूनिटी भी इस से बढ़ेगी । और बीमार होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी । इसलिए सर्दियों के मौसम में प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में लेना ही उचित है।

2. व्यायाम से दूर न भागे

सर्दियों में अक्सर लोग पूरा पूरा दिन रजाई में घुसे रहना पसंद करते हैं , क्योंकि उन्हें ठंड लगती है और व्यायाम करने से बचते हैं। लेकिन अगर हमें स्वस्थ रहना है। तो हमें थोड़ा थोड़ा व्यायाम रोज करते रहना होगा ।

व्यायाम करने से हमारे शरीर में उस्मा जागृत होती है । जिससे सर्दी छूमंतर हो जाती है। इसलिए हमें व्यायाम सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए थोड़ा बहुत जरूर करना चाहिए।

3. गर्म चीजें खाएं

हमें गर्म चीजें सर्दियों में अवश्य खानी चाहिए। जिन सब्जियों में या जिन किसी भी पदार्थों में गर्म तासीर होती है। उन्हें सर्दियों में खाने से 2 गुना फायदा होता है।

सर्दियों में स्वस्थ रहने का बेहतरीन तरीका यह भी है कि हमें सर्दियों में गर्म दूध बदाम गुण अंडे चिकन इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

4. मूंगफली खाने से क्या है लाभ?

आपने अक्सर कहते हो लोगों को सुना होगा कि मूंगफली सर्दियों का वरदान कहा जाता है और गरीबों का बादाम कहा जाता है सर्दियों में मूंगफली खाने से सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं एक साथ ज्यादा मूंगफली भी आपको नहीं खानी है।

क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है मूंगफली या एक मात्रा में खाएं क्योंकि मूंगफली खाने से आपके शरीर का अंदर का तापमान गर्म रहेगा जिससे आपको सर्दी अधिक नहीं लगेगी।

5. दिल के मरीजों का ध्यान रखें

जिन व्यक्तियों को दिल से संबंधित बीमारियां होती हैं उनके लिए सर्दियों में खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बेहद आवश्यक है कि हम उन लोगों का अवश्य ध्यान रखें जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई भी बीमारी हो।

उनका यह भी ध्यान रखें कि गर्मी लेने के चक्कर में वह अधिक वसायुक्त भोजन या पदार्थ का सेवन ना करें। क्योंकि इससे उनकी हां दिल से संबंधित बीमारी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। शरीर को गर्म रखने के लिए ऐसे व्यक्तियों को दूसरे उपायों का सहारा लेना चाहिए।

About healthykaiserahe

Check Also

सर्दी जुकाम

सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपचार-Healthy Kaise Rahe

अकसर सर्दिओ में मौसम में बदलाव के कारण हमे सर्दी जुखाम हो जाता है,जिसकी देखभाल …