Home / स्वस्थ आहार / सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू उपाय-Winter Health Care Tips in Hindi

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू उपाय-Winter Health Care Tips in Hindi

सर्दी जुकाम

 

हम ऐसे देश में रहते है जहा हर तीन महीने पर मौसम बदल जाता है। जो लोग मौसम के अनुसार अपना और अपने परिवार का ध्यान रखते हैं उनके पास बीमारियां बहुत कम आती है, परन्तु जो लोग लापरवाही अपनाते हैं उन्हें सर्दियों में कई प्रकार की बीमारिया हो सकती है। सर्दी जुकाम वैसे तो आम बीमारी है लेकिन अगर इसका इलाज सही समय पर ना किया जाये तो यह रोग बहुत परेसान कर सकता है। सर्दी जुकाम अपने साथ और भी अनेक प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकता है जैसे की बलगम, बदन दर्द, सिर दर्द और बुखार आदि हो सकते है| आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू उपाय :-

 

सर्दी – जुकाम होने के प्रमुख कारण क्या है :-

*  कोई ठंडी चीज खा लेना.
* धुल व धुंए से एलर्जी का हो जाना.
* ठंडा – गरम एक साथ खा लेना.
* अत्यधिक प्रदूषित या मिटटी वाली जगहों पर रहना.
* वायरल से इन्फेक्शन हो जाना.

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू उपाय

धुल वाले स्थानों पर जाने से बचे – जब भी आप जुकाम व नजले से परेशान हो तब धुल वाली जगहों पर जाने से बचे. ऐसी जगहों पर वायरल का खतरा सबसे ज्यादा होता है और अगर आपको पहले से जुकाम है तो धुल व गन्दी जगहों पर जाने से बुखार होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है. इसलिए ऐसे स्थानों से दूर ही रहे.

ठंडा पानी न पीये – पानी पीने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करे. इससे आपको जल्दी जुकाम से फायदा मिल जायेगा.

गरम कपड़ो का उपयोग करे – सर्दियों में सर्दी – जुकाम होने का कारण होता है गर्म कपडे नहीं पहनना. जब भी आपको सर्दी – जुकाम हो तब अपने शरीर को ठण्ड से बचाने के लिए गरम कपड़ो का ही प्रयोग करे. अगर आपका शरीर का तापमान एक समान रहेगा तो आपको सर्दी से बचने में आसानी होगी.

अदरक की चाय पिए – अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है. सर्दियों में जादातर लोग चाय का आनंद लेते है. जब भी आपको सर्दी – जुकाम हो तब अदरक वाली चाय पिए. इससे सर्दी – जुकाम जल्दी ठीक हो जायेगा.

हल्दी वाला दूध पीये – दूध व हल्दी दोनों हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे है और जब इन दोनों को एक साथ लेते है तब यह हमारे शरीर क लिए बहुत लाभकारी होता है. इसलिए सर्दी जुकाम व कफ को दूर करने के लिए दूध में हल्दी डालकर पीये. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

नमक के पानी का गरारा करे – गले में खराश या नाक बंद हो जाने पर आप गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करे. रोज नमक का गरारा करने से गला साफ़ हो जाता है. सर्दी – जुकाम में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इसलिए नमक का गरारा रोज कर सकते है.

About healthykaiserahe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *