Home / हेल्थ टिप्स / सर्दी से होने वाले बुखार का घरेलू उपचार

सर्दी से होने वाले बुखार का घरेलू उपचार

home remedies for viral fever

आजकल सर्दियों का मौसम चल रहा है। ऐसे मौसम में भी कई बार बदलाव होने के कारण कई लोगों को बुखार आ जाता है. सर्दियों में बुखार आना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन सही से देखभाल और इलाज न करने पर घातक भी हो सकता है ।  सर्दी लगने पर बुखार आने से ठण्ड ज्यादा लगती है चलिए आज हम आपको सर्दी से होने वाले बुखार के  कुछ घरेलु उपाय बता रहे है, जिनकी मदद से आप बुखार को से छुटकारा पा सकते है.

सर्दी से होने वाले बुखार का इलाज घर पर कैसे करे

१- थोड़ा सा अदरक को पीस कर उसका रस निकाल ले ,उसमे छोटा पीस निम्बू का भी ले ले ,२ या ३ काली मिर्च और कुछ  तुलसी के पत्ते भी ढाल दे ,आधा गिलास पानी लेकर उसे उबाले,जब तक गाड़ा ना हो जाए और चौथाई गिलास न रह जाए ,अब इस काढ़े को दिन में २ या ३ बारी में पिने से भी आराम जल्दी मिल जाएगा ।

२- थोड़ा सा अदरक ले फिर इस  को बारीक़ पीस ले फिर तवे पर थोड़ा सा घी ले और उसमे अदरक को अच्छी तरह भून कर दिन में ३ से ४ बार खाये ,इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा .

३- एक लौंग लेकर उसे मुँह में रख कर चूसते रहे चबाए नहीं ,ऐसा करने से भी आपको आराम मिलेगा

४- तुलसी की ६ से ७ पत्त‍ियों को ले कर एक कप पानी में दाल कर १० से १२ मिनट तक उबाले ,फिर उसे ठंडा कर के छान ले ,दिन में २ या ३ दिन बार चाय पीने से भी बहुत जल्दी आराम मिलता है ।

५- लहसुन की ५ या ६ कलिये लेकर उन्हें आग पर भूनकर खाने से भी आराम मिलता है ऐसे करने से भी आपको जल्दी आराम मिल जाएगा

६- हल्दी भी बहुत फयदेमंद होती है ,एक गिलास दूध ले और उसे गरम कर ले ,गरम दूध में एक चमच्च हल्दी मिला ले ,फिर इसे पि ले ,इससे आपको काफी रहत भी मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी ।

७- अगर आपको लगता है की बुखार बहुत ज्यादा हो रहा है तो आप एक उपाय घर पर ही कर सकते है ,मरीज के माथे पर ठन्डे पानी की पट्टी रख सकते है,थोड़ी थोड़ी देर में पट्टी जरूर बदलते रहे इससे भी शरीर का तापमान काम हो जाएगा । ज्यादा बुखार होने पर यह उपचार बहुत काम आता है ।

अगर आपको लगता है की उपचारो से भी बुखार कम नई हो रहा है तो देर न करे तुरंत डॉक्टर के पास जाए और दवाई ले ।

About healthykaiserahe

Check Also

पेशाब में जलन

पेशाब में जलन और दर्द का घरेलु इलाज

पुरुष हो या स्त्री दोनों को पेशाब में जलन की शिकायत हो सकती है। इसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *