Home / हेल्थ न्यूज़ / रोजाना खाएं अखरोट और इन सभी रोगों को भगाएं दूर

रोजाना खाएं अखरोट और इन सभी रोगों को भगाएं दूर

akhrot khane ke fayde

नई दिल्ली। कई लोगों को अखरोट खाना बहुत पंसद होता है। अखरोट हमारी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी है। एक तरह यह हमारी फिटनेस बरकरार रखता है, वहीं यह हमें गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

 

 

आज हम आपको बताते है अखरोट के लाभ

1. पौष्टिकता से भरा
नट्स में वसा की मात्रा अधिक मानी जाती है और इसलिए इन्हें वजन बढ़ाने वाला माना जाता है। लेकिन अखरोट एक ऐसा ‘नट’ है। इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं।

2. वजन घटाए
वजन कम करने में अखरोट मदद करता है। एक औंस यानी करीब 28 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम ओमेगा थ्री फैटी एसिड, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक तृप्ति की भावना बनी रहती है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपका पेट भरा रहे।

3. नींद akhrot khane ke faydeट्स आपकी नींद सुधार सकते हैं इनमें मेलाटोनिन हॉरमोन होता है, जो नींद के लिए प्रेरित करना और नींद को नियंत्रित करता है। अगर आप सोने से पहले अखरोट खाए तो इससे आपकी नींद में सुधार आए।

4. बालों के लिए फायदेमंद
बालों के लिए भी अखरोट फायदेमंद होता है। अखरोट में मौजूद विटामिन बी7 होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करता है।

5. दिल की बीमारियांखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो इसे दिल की बीमारियों से लड़ने में काफी असरदार बनाता है। इसके साथ ही यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में इजाफा करने का भी काम करता है, जो इसे आपके दिल के लिए और भी उपयोगी बनाता है।

6.  डायबिटीज
एक शोध के मुताबिक, जो महिलायें सप्ताह में 2 बार 28 ग्राम अखरोट खाती हैं। उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 24 फीसदी कम होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित इस शोध में यह भी कहा गया कि हालांकि यह शोध महिलाओं पर किया गया था, लेकिन विशेषज्ञों का यह मानना है कि पुरुषों को भी अखरोट के इसी प्रकार के लाभ मिलने की उम्मीद है।

7. शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाए
रोज 2.5 औंस यानी करीब 75 ग्राम अखरोट रोजाना खाने से स्वस्थ युवा पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होता है। यूसीएल के शोधकर्ताओं का कहना है कि रोजाना अखरोट का पर्याप्त सेवन करने से 21 से 35 वर्ष की आयु के पुरुषों के शुक्राणुओं में अधिक जीवनशक्ति और गतिशीलता आती है।

8. त्वचा
चमकदार त्वचा पाने के लिए आप अखरोट का सेवन कर सकती है। अखरोट में विटामिन- बी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे आपकी त्वचा को उम्र के निशान और झुर्रियों के प्रभाव से भी बचाया जा सकता है।

About healthykaiserahe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *