Home / Uncategorized / शरीर को हेल्दी रखने के कुछ फायदेमंद हेल्थ टिप्स

शरीर को हेल्दी रखने के कुछ फायदेमंद हेल्थ टिप्स

फायदेमंद हेल्थ टिप्स

हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और हेल्दी रहने के लिए हम ना जाने कितना प्रयास करते रहते हैं।क्या कभी ऐसा सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्योंकि हम अपनी दिनचर्या में ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनको नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से हमारी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है .हेल्दी रहने के लिए आप सभी को कुछ बातों का ख्याल रखना होगा इसके लिए सुबह दिन की शुरुआत हेल्दी डाइट और अच्छी हैबिट्स के साथ करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं . आपके हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी खुश रहना बहुत जरूरी होता है .जब आप फिट रहेंगे शारीरिक रूप से तो दिन भर में जो भी चुनौती पूर्ण कार्य भी कर सकते हो. पहला सुख निरोगी काया क्योंकि यदि हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम हर काम को आसानी से कर पाएंगे। इसीलिए आज हम आपको कुछ हेल्दी टिप्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप लंबे समय तक अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हो

 हेल्थ टिप्स की वो जरूरी बातें जो आपको हमेशा रखती हैं आपको  एक दम फिट और हेल्दी

सुबह जल्दी उठना

सुबह जल्दी उठने के बहुत फायदे हो सकते हैं सुबह जल्दी उठने से आपकी पूरे दिन का रूटीन सही बन जाता है इससे आप समय पर  एक्सरसाइज भी कर सकते हो ओर इसके साथ समय पर नाश्ता करके आप अपने अन्य कार्य भी समय पर कर सकते हैं इसीलिए सुबह जल्दी उठना हमारी  सेहत के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से सही होता हैं।

भरपूर नींद

 अच्छी सेहत के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर हम नींद पूरी नहीं कर पाएंगे तो हमारे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं और हम शारीरिक और मानसिक रूप से बिल्कुल सही नहीं रह पाएंगे। इसीलिए रात्रि को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी होता है।

सुबह के समय योगा करना

सुबह जल्दी उठकर सूर्य के सामने योगा करने से आपके शरीर में एनर्जी रहेगी और चेहरे पर एक अलग निखार देखने को मिलता है ।और योगा करने से आप रोगमुक्त भी रहते हो। इसके साथ ही आप मेडिटेशन, एक्सरसाइज भी कर सकते हो इससे आप तनावग्मुक्त भी हो सकते हो

भरपूर मात्रा में पानी पीना

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए खुद का हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी होता है।इसलिए खुद को फिट रखने के लिए पानी पीना एक हेल्दी आदत है। आपको पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी से आपका शरीर डिटॉक्स होता है. इसके अलावा आपका शरीर सही से काम करता है।

 

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ओर कार्बोहाइड्रेट लेना :

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्वों में एक  होता है। प्रोटीन से हमारी हड्डियां,त्वचा, और मांसपेशियां बहुत मजबूत होती है इसीलिए हम को अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करना चाहिए। इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए ताजे फल सब्जियां दूध और अंकुरित अनाज आदि का सेवन करना चाहिए।

 रूटीन चेकअप : – अच्छी सेहत के लिए आपको 45 की उम्र के बाद में हर महीने रूटीन चेकअप करवाना चाहिए और जो भी डॉक्टर दवाई दे उन को नियमित रूप से लेना भी चाहिए। बच्चों के साथ खेलना,अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने से आपका मन बहुत प्रसन्न रहता है और इससे आप स्वस्थ और हेल्दी रह सकते हो।

 

 

About healthykaiserahe

Check Also

Healthy Tips

रहे एक दम एक्टिव,कुछ हेल्थी टिप्स को अपनाकर

हमारी भारतीय संस्कृति में जीने के लिए कुछ तौर तरीके होते हैं जिनका हम कई …