Home / हेल्थ टिप्स / Kaise Apne Dimag ko shant Rakhe -Health Tips in Hindi

Kaise Apne Dimag ko shant Rakhe -Health Tips in Hindi

Kaise Apne Dimag ko shant Rakhe

आजकल की जिंदगी ऐसी हो गयी है की भाग-दौड़ में जिन्दगी काफी व्यस्त सी हो गयी है जिसकी वजह से इंसान के  व्यवाहार में ,रहने में और खान पान में काफी परिवतर्न देखने को मिलते है, जिसकी वजह से इंसान के शरीर में कमजोरी और दिमाग अशांत रहने लगता है । आज की जिंदगी में चाहे बड़ा हो या छोटा सब ही तनाव में जी रहे है ,परेशानी और तनाव सबके अलग अलग है किन्तु सबके जीवन में तनाव जरूर है । दिमाग अशांत रहने की वजह से इंसान में  चिड़चिड़ापन , हाई ब्लड प्रेशर ,लौ ब्लड प्रेशर ,सर में दर्द इत्यादि बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है ।आज हम आपको अपने दिमाग को शांत रखने के कुछ घरेलु उपाय बता रहे है ,जिनके उपयोग से आप काफी हद तक अपने दिमाग को शांत रख पाएंगे

दिमाग को शांत रखने के घरेलु उपाय

१- इंसान को अपना दिमाग शांत रखने के लिए उसे वो काम और खेल खेलने चाहिए जिससे उसे शांति और सुकून मिले । हमेशा उन लोगो के साथ बैठने की कोशिश करे जो आपको समझे और आपके हिसाब से बात और खेल सके । अकेले न बैठे और न ही अकेले घूमने जाए ,अकेले रहने से भी मन बहुत अशांत रहता है,इसका सबसे बड़ा कारन होता है,की जिन चीजों से हमे परेशानी होती है हमारे मन में वही सुब कुछ आता है ।

२- संतुलित आहार भी आपके शरीर के लिये बहुत आवश्यक होता है उतना ही आपकी शारीरिक और मानसिक गतिविधियों को भी प्रभावित करता है अगर आप अच्छा और अपनी पसंद का भोजन करते है तो इससे आपका मन प्रसन और शांत रहता है। आपको अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, बिन्स, सोयाबीन, मूंगफली, फल आदि चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए ।

३- अगर आपका दिमाग अशांत हो तो आपको अपनी पसंद का म्यूजिक सुनना चाहिए और फिल्म भी देख सकते है जिससे आपको दिमागी शांती मिल पाए ,और आपका दिमाग जिस वजह से अशांत है उस वजह से आपका ध्यान हट सके।

४- कोशिश करे की आप भरपूर नींद ले ,अगर आप नींद भरपूर लेंगे तो आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे ,डॉक्टर भी काम से काम ६ घंटे सोने के लिए बताते है ,जिससे आपके शरीर को आराम मिल सके ।

५- अगर आपको लगता है की आप चाह कर भी अपना दिमाग शांत नहीं कर पा रहे है, तो आप डॉक्टर के पास जरूर जाए ।

For More Visit Click : Health Tips in Hindi

About healthykaiserahe

Check Also

सर्दी जुकाम

सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपचार-Healthy Kaise Rahe

अकसर सर्दिओ में मौसम में बदलाव के कारण हमे सर्दी जुखाम हो जाता है,जिसकी देखभाल …

7 comments

  1. Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

  2. I learn something new and challenging on blogs I stumbleupon everyday.

  3. I like the valuable information you provide in your articles.

  4. Hi there, after reading this amazing paragraph i am as well delighted to share my knowledge here with friends.

  5. These are actually great ideas in concerning blogging.

  6. I’m impressed, I have to admit. Seldom do I come across a blog that’s equally educative and interesting, and let me tell you, you have hit the nail on the head. The problem is an issue that too few folks are speaking intelligently about. Now i’m very happy I stumbled across this during my hunt for something relating to this.

  7. viagra vs tadalafil – online tadalafil best place to buy tadalafil online reviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *