Home / हेल्थ टिप्स / दांत दर्द के घरेलु नुस्खे उपाय

दांत दर्द के घरेलु नुस्खे उपाय

दांत दर्द के घरेलु नुस्खे उपाय

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में दांतो का दर्द आम बात है ,आज हम आपको इसी महत्वपूर्ण विषय की जानकारी देंगे ।  वैसे तो आजकल दांतो में दर्द की शिकायत ज्यादातर सबको ही है ,सही समय पर अगर इलाज  न करे तो परेशानी काफी बाद सकती है ,आइए आज हम आपको दांतो के दर्द का इलाज घर पर कैसे करे इसकी जानकारी देंगे ।

दांत दर्द को घरेलु नुस्खे से कैसे सही करे:-

१- एक गिलास पानी को गरम कर ले ,अब उसमे आधा चमच नमक अच्छी तरह मिला कर उससे कुल्ला कर ले ,जिधर दर्द ज्यादा हो उस तरफ पानी को थोड़ी देर रखे ,इससे हर तरह दांतो के दर्द में आराम मिलेगा

२- लॉन्ग का चूर्ण लेकर उसमे जैतून का तेल मिला कर पेस्ट बना ले,और जहा दर्द है वह पर रख ले इससे भी दर्द को तुरंत आराम मिल जायेगा ।

३- अगर मसूड़ों में सूजन और दन्त हिलने की शिकायत हो तो जामुन के पेड़ की छाल ले ले उसे एक गिलास पानी में उबाल ले और उस पानी से कुल्ला करे ,इसे आपको दोनों चीजों में आराम मिलेगा.

४-कई बार हम देखते है की दांतो में दर्द की शिकायत दांतो में कीड़ा लगने की वजह से है,ऐसे में अमरुद की कुछ पट्टी ले उन्हें एक गिलास पानी में उबले ,पानी को तब तक उबले जब तक पानी गाड़ा न हो जाए ,फिर उसे कुल्ला कर ले ,आराम मिल जाएगा ।

५- अगर आपको आराम नई मिल पा रहा है ,तो एक प्याज ले उसे पीस ले और उसका रस निकाल कर जिस दांत में दर्द हो उसके पास थोड़ी देर रखे और कुल्ला करे ,इसे भी तुरंत आराम मिलेगा

६- एक चमच निम्बू के रस में थोड़ी सी हींग मिला ले,अब उसे थोड़ा सा गरम कर ले ,जितना आप सहन कर सके ,रुई लेकर जिस दांत में दर्द हो उसकी हलकी सी उस रस से मसाज करे ऐसा करने से भी आपको बहुत जल्द आराम मिल जाएगा

७- मसूड़ों में सूजन ,दांतो में पीलापन आदि की समस्या हो तो चिरचिटा नामक पेड़ की जड़ से अगर मंजन कर लेने से भी बहुत जल्दी आराम मिलता है.

८- लॉन्ग के तेल में रुई का फोया भिगो कर जिस दांत में दर्द हो उस पर फोए को १० से १५ मिनट रखे रहने दे उसके बाद आप देखेंगे की आपके दर्द को काफी आराम मिल जाएगा ।

९- लहसुन का पाउडर लेकर उसमे कला नमक मिला कर पेस्ट बना ले ,इस पेस्ट को जिस दांत में दर्द हो उस पर उस पेस्ट को १५ मिनट रख ले ,इससे भी काफी आराम मिलेगा

About healthykaiserahe

Check Also

फिट रहने के लिए सुबह उठकर करें ये काम

फिट रहने के लिए सुबह उठकर करें ये काम-fit rahane ke liye subah uthakar karen ye kaam

हम सभी जानते है की दिन की शुरुआत सुबह से ही होती है। और यदि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *