Home / Uncategorized / Body हेल्थी टिप्स इन हिंदी-Healthy kaise Rahe

Body हेल्थी टिप्स इन हिंदी-Healthy kaise Rahe

Body हेल्थी टिप्स इन हिंदी

आज आज के इस दौर में जब संपूर्ण विश्व में बहुत सी बीमारियां फैली हुई है ऐसे में हमें अपनी जीवन शैली को अच्छा बनाने की बहुत ज्यादा जरूरत है आज दुनिया के हर व्यक्ति किसी ना किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझ रहा है क्योंकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास खाना खाने की से लेकर किसी भी चीज के लिए वह हमें नहीं निकाल पा रहे। इसीलिए उनके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा।ऐसे में यह जरूरी है कि हम अपने आहार और जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव लाएं और जीवनभर स्वस्थ रहने की ओर कदम बढ़ाएं।

शरीर को हेल्दी रखने के लिए कुछ आसान उपाय

 कहा जाता है कि अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा होगा तो अपने जीवन के सभी सुखों का आनंद व्यक्ति अच्छे से कर सकता है सोचो अगर आपके पास सब कुछ है लेकिन फिर भी आपका शरीर हेल्दी नहीं है तो आप अच्छा जीवन बिल्कुल नहीं गुजार सकते हो क्योंकि अब बदलती हुई लाइफस्टाइल खानपान की जो गलत आदतें हैं और लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण सभी की हेल्थ खराब हो रही है इसीलिए आजकल हर कोई इंटरनेट के माध्यम से या फिर घरेलू नुस्खों को अपनाकर नए-नए अपने शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय खोजते रहते हैं। आइए जानते हैं शरीर को स्वस्थ रखने के कुछ बेहतरीन उपाय के बारे में –

योग और मेडिटेशन : –

 अपनी बॉडी को हेल्थी रखने के लिए सुबह उठकर व्यायाम और मेडिटेशन करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसके करने से हमारे शरीर में पूरे दिन अच्छी एनर्जी रहेगी और हम कुछ अच्छा पॉजिटिव भी सोच पाएंगे इसीलिए रोजाना सुबह उठकर कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज और मेडिटेशन करना एक अच्छे और स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

बॉडी मसाज :-

 हमको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय यह भी है कि सप्ताह में कम से कम एक बार अपने शरीर की मालिश तिल्ली के तेल, सरसों के तेल, या फिर किसी आयुर्वेदिक तेल से कर सकते हैं। मालिश करने से हमारे शरीर में जो खून का प्रभाव वो शरीर की नसों में अच्छे से हो जाता है। और इससे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई बीमारी भी नहीं लगती है।

हल्का खाना खाएं : –

 हमेशा अधिक जरूरत से ज्यादा खाना खाने का हमारे शरीर पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है इसीलिए शारीरिक कार्यों के हिसाब से ही अपनी डाइट को निर्धारित करना चाहिए। क्योंकि हल्का और हेल्दी खाना खाने से शरीर में मोटापा नहीं बढ़ेगा और डायबिटीज और अन्य बीमारियां भी नहीं होंगी।

7-8  घण्टे की नींद : –

 अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद का आना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप अच्छे से सो लेंगे तो आपके शरीर में कोई बीमारी भी नहीं रहेगी और आप खुद को एकदम स्वस्थ रख पाएंगे अच्छी नींद से शारीरिक और मानसिक दोनों ही प्रकार की थकान भी दूर हो जाती हैं।

 तनाव से दूर रहे : –

 तनाव कई बीमारियों का कारण बन सकता है। जब हम हर चीज के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने लगते हैं और जीवन के हर पहलू को नकारात्मक रूप से सोचने ओर देखते लगते हैं, तब तनाव की स्थिति पैदा होती है। जब व्यक्ति को अत्यधिक तनाव होता है तो उसे लगातार सिरदर्द और अकड़न आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें।

 

About healthykaiserahe

Check Also

Healthy Tips

रहे एक दम एक्टिव,कुछ हेल्थी टिप्स को अपनाकर

हमारी भारतीय संस्कृति में जीने के लिए कुछ तौर तरीके होते हैं जिनका हम कई …